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Updated On: 03-01-2023 02:50 PM

कोई शिकायत है?

दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण
(सतर्कता विभाग)
शिकायत से निपटने की नीति

दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण के सतर्कता विभाग को सीवीसी की सतर्कता मैनुअल के तहत दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण के अधिकारियों के खिलाफ शिकायतों की जांच करने या जांच करने के लिए अनिवार्य किया गया है, जिसमें भ्रष्टाचार के आरोप शामिल हैं।
 
सतर्कता विभाग, दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण का क्षेत्राधिकार:
1. शिकायत केवल दीनदयाल पोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के खिलाफ दर्ज की जा सकती है।
2. सतर्कता विभाग का निजी व्यक्तियों और केंद्र/राज्य सरकारों के अन्य संगठनों पर कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है।

शिकायतें दर्ज करना:
भ्रष्टाचार से संबंधित मामले के विशिष्ट तथ्यों को देते हुए सीधे सीवीओ को पत्र/ई-मेल को संबोधित करके शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। शिकायतें सीधे सतर्कता कॉर्नर के तहत डीपीए की वेबसाइट पर भी दर्ज की जा सकती हैं।
शिकायतों पर की गई कार्रवाई :
1. सतर्कता विभाग द्वारा केवल उन्हीं शिकायतों की जांच की जाएगी जो सतर्कता विभाग के अधिकार क्षेत्र में अधिकारियों के खिलाफ हैं और जिनमें भ्रष्टाचार के आरोप हैं।
2. एक बार शिकायत दर्ज हो जाने के बाद, मामले में आगे के पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा। हालांकि, सतर्कता विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि शिकायतों की जांच की जाए और कार्रवाई उसके तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचाई जाए।
3. निविदाओं के विरुद्ध शिकायतों के संबंध में, यह स्पष्ट किया जाता है कि सतर्कता विभाग निविदा प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करेगा। संगठन में काम रोकने की मंशा नहीं है।
4. चूंकि सतर्कता विभाग भ्रष्टाचार के मामलों से निपटता है, इसलिए शिकायतों का निवारण सतर्कता विभाग को शिकायतों का केंद्र नहीं होना चाहिए।
5. शिकायतों में तथ्यात्मक विवरण, सत्यापन योग्य तथ्य और संबंधित मामले होने चाहिए। वे अस्पष्ट नहीं होने चाहिए या व्यापक सामान्य आरोप नहीं होने चाहिए।
6. शिकायत सीवीओ को संबोधित की जानी चाहिए। शिकायतों को सीवीओ/सतर्कता विभाग को कॉपी के रूप में चिह्नित नहीं किया जाना चाहिए।
7.As सीवीसी के अनुदेशों के अनुसार सतर्कता विभाग अनाम/छद्म नाम वाली शिकायतों पर विचार नहीं करता है। हालांकि, ऐसी शिकायतों की जांच के लिए केंद्रीय सतर्कता आयोग की पूर्व अनुमति लेने की आवश्यकता होती है।
8. जो शिकायतें उपरोक्त मानदंडों को पूरा नहीं करती हैं, उन्हें या तो दर्ज किया जाएगा या आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को भेजा जाएगा।
9. सांसदों और अन्य वीवीआईपी से प्राप्त शिकायतों का निपटारा:
सांसदों और पूर्व सांसदों के माध्यम से प्राप्त सभी शिकायतों को सतर्कता-डीपीए द्वारा तुरंत स्वीकार किया जाएगा। ऐसी शिकायतों पर प्राथमिकता से कार्रवाई की जाएगी।
10. फोन पर प्राप्त शिकायतें:
फोन पर शिकायत करने वाले सभी शिकायतकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी शिकायतें पूरे विवरण के साथ लिखित में भेजें। शिकायतकर्ता के नाम और पते और टेलीफोन नंबरों के साथ एक संक्षिप्त नोट के रूप में केवल बहुत गंभीर और तत्काल प्रकृति के असाधारण मामलों को नोट किया जाएगा और आगे की कार्रवाई की जाएगी। अपनी पहचान नहीं बताने वाले शिकायतकर्ताओं को गुमनाम माना जा सकता है।
11. ई-मेल द्वारा प्राप्त शिकायतों का निपटान:
ई-मेल के माध्यम से की गई शिकायतों में पूरा डाक पता होना चाहिए। ऐसी शिकायतों को दैनिक आधार पर एक नामित व्यक्ति द्वारा इसकी हार्ड कॉपी के प्रिंट पर एक सामान्य शिकायत के रूप में निपटाया जाएगा।
12. शिकायत रसीद और पंजीकरण:
मुख्य सतर्कता अधिकारी द्वारा प्राप्त सभी शिकायतों की सतर्कता विभाग में जांच की जाती है और यह निर्धारित करने के लिए उनकी जांच की जाती है कि क्या उन पर कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता है। यदि शिकायत जांच के लिए दर्ज की जाती है, तो इसे शिकायत रजिस्टर में एक आवक पंजीकरण संख्या दी जाएगी।
 13. शिकायतों का प्रारंभिक मूल्यांकन:
प्राप्त होने पर सभी शिकायतों का विश्लेषण किया जाता है और निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार क्रमबद्ध किया जाता है:
क) शिकायतें तब दर्ज की जाती हैं जब उनमें सतर्कता कोण और अस्पष्ट नहीं होता है या सीवीओ के अनुमोदन से सत्यापन योग्य तथ्य नहीं होते हैं।
बी) यदि शिकायत गुमनाम या छद्म नाम है, तो यह आम तौर पर सीवीओ की मंजूरी के बाद दायर की जाएगी। किसी शिकायत चाहे छद्म नाम हो या अन्यथा, की सत्यता के लिए पहले प्राप्ति के 15 दिनों के भीतर सत्यापित किया जाएगा। ऐसे मामलों में जहां भ्रष्टाचार पर गंभीर आरोपों से जुड़े सत्यापन योग्य तथ्य प्रदान किए जाते हैं, शिकायत की जांच सीवीसी की मंजूरी के बाद की जाएगी।
ग) लोक हित प्रकटीकरण और मुखबिर का संरक्षण के तहत सीवीसी से प्राप्त शिकायत पर समयबद्ध तरीके से निर्धारित तरीके से निपटा जाएगा। (पीआईडीपीआई श्रेणी के तहत पालन की जाने वाली विस्तृत प्रक्रिया पैरा संख्या 17 में दी गई है)
 14. शिकायत हैंडलिंग प्रक्रिया की लेखा परीक्षा:
सीवीओ साल में एक बार शिकायत-हैंडलिंग प्रक्रिया का ऑडिट करेगा।
15. शिकायत निपटान प्रक्रिया की समीक्षा:
लंबित शिकायतों/शिकायतों पर की गई कार्रवाई की स्थिति की समीक्षा सीवीओ द्वारा हर महीने की जाएगी।
16. शिकायत ट्रैकिंग
सभी पंजीकृत शिकायतों की निगरानी सीवीओ द्वारा मासिक रिपोर्ट के माध्यम से, प्रारंभिक प्राप्ति की तारीख से पूरी प्रक्रिया के माध्यम से, जब तक शिकायत बंद नहीं हो जाती या अंतिम निर्णय नहीं लिया जाता है।
17. व्हिसल ब्लोअर शिकायतें (सार्वजनिक हित प्रकटीकरण और मुखबिर के संकल्प का संरक्षण)
यदि कोई शिकायतकर्ता भ्रष्टाचार के किसी मामले को उजागर करते समय चाहता है कि उसकी पहचान गुप्त रखी जाए, तो उसे जनहित प्रकटीकरण और मुखबिर ों के संरक्षण संकल्प (पीआईडीपीआईआर) के तहत शिकायत दर्ज करनी चाहिए – जिसे व्हिसल ब्लोअर प्रावधान के नाम से जाना जाता है। आयोग को न केवल शिकायतकर्ता की पहचान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए अनिवार्य किया गया है, बल्कि शिकायतकर्ता को किसी भी शारीरिक धमकी, उत्पीड़न या उत्पीड़न के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी अनिवार्य है।

पीआईडीपीआईआर के तहत शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

1. “जनहित प्रकटीकरण और मुखबिर का संरक्षण” संकल्प के तहत शिकायतें केवल डाक द्वारा की जा सकती हैं। लिफाफे को “पीआईडीपीआई” या “व्हिसल ब्लोअर” लिखा जाना चाहिए। शिकायतकर्ता को पत्र के शरीर पर अपना नाम देने से बचना चाहिए। व्यक्तिगत विवरण अलग से दिया जाना चाहिए या पत्र के शीर्ष या अंत में दिया जाना चाहिए ताकि उन्हें आसानी से अवरुद्ध किया जा सके।
2. यदि किसी व्यक्ति को इस तथ्य के कारण पीड़ित किया जाता है कि उसने व्हिसल ब्लोअर प्रावधानों के तहत शिकायत दर्ज की थी, तो वह इस मामले में निवारण के लिए आयोग के समक्ष एक आवेदन दायर कर सकता है। आयोग तब शिकायतकर्ता की सुरक्षा के लिए उपयुक्त हस्तक्षेप करेगा।
3. शिकायतकर्ता आयोग द्वारा प्रदान की गई शिकायत संख्या का उपयोग उन शिकायतों पर कार्रवाई की स्थिति देखने के लिए कर सकता है जिन्हें जांच के लिए संबंधित अधिकारियों को अग्रेषित किया गया है और आयोग की वेबसाइट – www.cvc.nic.in पर प्रदर्शित “शिकायत की स्थिति” पर क्लिक करके रिपोर्ट कर सकता है। 

 

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